GRAHPRAVESHAM
Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

मध्यप्रदेश के 5 लाख गरीब परिवारों को पक्का मकान देगी मोदी सरकार।

आज के मुख्य खबरो में गृहप्रवेशम शब्द खूब सुना जा रहा है। अगर आप जानना चाहते है क्यों और क्या है यह गृहप्रवेशम तो वीडियो आपके लिए ही है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 5.21 लाख लाभार्थियों के गृहप्रवेशम की पट्टिका का अनावरण किया।

आपको बता दे की प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण जिसे पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था, भारत सरकार द्वारा ग्रामीण आवास के लिए चलाई जा रही एक योजना है। PMAY-G योजना का मुख्य उद्देश्य कुछ बुनियादी सुविधाओं के साथ पक्के घर प्रदान करना है। यह योजना उन लोगों के लिए है, जिनके पास घर नहीं है और जिन्हें कच्चे घरों या ऐसे घरों में रहना पड़ रहा जो गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हैं। मोदी सरकार ने PMAY-G योजना के तहत बनाए जाने वाले घरों का न्यूनतम आकार 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है।


PM ने कहा- जब इन लोगों की सरकार थी, तो इन्होंने गरीबों के राशन को लूटने के लिए अपने 4 करोड़ फर्जी लोग कागजों में तैनात कर दिए थे। इन 4 करोड़ फर्जी लोगों के नाम से राशन उठाया जाता था। बाजार में बेचा जाता था और इसके पैसे इन लोगों के काले खातों में पहुंचते थे। 2014 में सरकार में आने के बाद से ही हमारी सरकार ने इन फर्जी नामों को खोजना शुरू किया और इन्हें राशन की लिस्ट से हटाया। हमने राशन की दुकानों में आधुनिक मशीनें (ई-पॉस मशीन) लगाकर यह सुनिश्चित किया कि राशन की चोरी न हो पाए। मशीनों को लगाने का अभियान शुरू किया तो उसका भी मजाक बनाया। उनको मालूम था कि इससे सच पता चल जाएगा। इसीलिए अफवाह तक फैला दी कि राशन लेने जाएंगे और अंगूठा लगाएंगे तो कोरोना हो जाएगा।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान छतरपुर से वर्चुअली जुड़े – कहा की भाजपा सरकार सबकी है, लेकिन सबसे पहले गरीबों की है। इसलिए रोटी, कपड़ा और मकान इन्हें देकर भाजपा सामाजिक न्याय कर रही है। गरीब को भी हंसने-मुस्कुराने का हक है।

आजकल की राजनीति में बुलडोजर का नाम खूब सामने आ रहा है। अब तक उत्तर प्रदेश के सीएम के साथ ही बुलडोजर का नाम जोडा जाता रहा है लेकिन कुछ दिनों से देखने मे आ रहा है की मध्यप्रदेश की राजनीति में भी बुलडोजर जगह बना रही है। इस बाबत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- गुंडे, बदमाशों और माफिया कान खोलकर सुन लो कि गरीबों को डराया, धमकाया, परेशान किया या उनका हक छीनने की कोशिश की, तो बख्शे नहीं जाओगे। बुलडोजर चलेगा और जमींदोज कर दिए जाओगे। मुख्यमंत्री ने 2 जून को महाराजा छत्रसाल की जयंती पर छतरपुर का गौरव दिवस मनाये जाने की भी घोषणा की।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें