Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

पौष्टिक आहार और योग के महत्व को समझाने के लिए आयोजित किये कई कार्यक्रम

बुढ़ार नगर की आंगनबाड़ी केंद्र नंबर 4 अहिरान टोला में पोषण माह के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक भोजन के महत्व के लिए जागरूक किया गया| जिला कार्यक्रम अधिकारी शालिनी तिवारी के निर्देशन तथा महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी नाज़ खान के मार्गदर्शन में बुढ़ार परियोजना के आंगनबाड़ी केंद्र नंबर चार में पोषण माह के आयोजन में विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है।

परियोजना बुढ़ार क्षेत्र के अंदर सभी 25 आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में पर्यवेक्षक सीमा गुप्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुरीता कुम्हार, कृष्णा प्रजापति व वार्ड की गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की विशेष उपस्थिति रही।

इसके साथ शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धनपुरी नंबर 3 में भी महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें विद्यालय के शिक्षक, छात्र-छात्रा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं ने भाग लेकर छात्र- छात्राओं व सभी महिलओं को जीवन में पौष्टिक भोजन और योग के महत्व के बारे में बताया|

इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनंती वर्मा, ज्योति गौर, जैतून निशा, वासमती, सहायिका सुनीता दहायत उपस्थित थी | राष्ट्रीय पोषण के तहत सारे आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है,जिसमें शॉपिंग काम्प्लेक्स धनपुरी नंबर 3 में परियोजना स्तरीय पोषण संवाद कार्यक्रम एवं व्यंजन प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें रैली निकालकर सभी लोगों को पौष्टिक भोजन के प्रति जागरूक किया गया।

ऐसे ही धनपुरी क्षेत्र के वार्ड नंबर 18 भाग 2 के कोलान टोला नंबर 1 में पर्यवेक्षक आशा द्विवेदी के मार्गदर्शन में व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रतिमा कपूर एवं सहायिका पूनम साहू की भूमिका रही।

बुढ़ार सेक्टर गिरवा भाग 2 में पर्यवेक्षक शबनम उस्मानी ने बताया कि पोषण माह के दौरान पहले सप्ताह में मातृशक्ति, राष्ट्रभक्ति व मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन कर सभी योग्य हितग्राहियों का पंजीकरण किया गया। वहीं पोषण माह के दूसरे सप्ताह में पोषण के लिए योग पर आधारित कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें