Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

उमरिया के मानपुर क्षेत्र में जंगली हाथियों का आतंक, हाथियों ने किया फसलों को बर्बाद

उमरिया के मानपुर जनपद में जंगली हाथियों के आतंक से लोग परेशान हैं। मानपुर जनपद मुख्यालय से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बल्हौड़ सहित कई गांव में हाथियों ने उत्पात मचा कर रखा है। बीते दिन हाथियों के एक झुंड ने खेतों में घुसकर जहां फसलों को बर्बाद कर दिया वही आसपास लगे पेड़ पौधों को भी गिरा दिया।

हाथियों के इस कृत्य से ग्रामीणों में जहां एक और गुस्सा है वही लोग खौफ में भी हैं। इस संबंध में स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। शिकायत मिलते ही मानपुर के तहसीलदार रमेश पवार और पटवारी सहित राजस्व टीम ने गांव और खेतों का निरीक्षण किया है और किसानों को उनकी फसलों के नुकसान के लिए मुआवजा और राहत राशि दिलवाने का भी वादा किया है।

जानकारी है कि बल्हौड़ के आसपास के क्षेत्र में हाथियों का एक दल सक्रिय है जो रात में खेतों में घुसकर फसलों को बर्बाद कर देता है और फसल की तकवारी कर रहे लोगों को वहां से जान बचाकर भागना पड़ता है। लोग हाथियों से काफी परेशान है और प्रशासन से इस संबंध में कार्यवाही करने का अनुरोध कर रहे हैं।

प्रशासन की ओर से भी तहसीलदार व पटवारी द्वारा उचित कार्यवाही के आदेश दे दिए गए हैं और लोगों को हुए नुकसान की भरपाई की भी बात कही गई है। साथ ही लोगों से सावधान रहने को भी कहा गया है।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें