Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

प्रशासन की लापरवाही,अब तक नहीं हुआ बस्ती का निर्माण,सफाई कर्मी है गन्दगी में रहने को मजबूर

कोतमा नगर पालिका के निवासी गंदगी के बीच में रहने को मजबूर है। इन् लोगों को मूलभूत सुविधाएं जैसे कि नाली और पक्की सड़के आज तक नहीं दी गई है।

यह मामला वार्ड नंबर 7 का है। वार्ड में रहने वाले सफाई कर्मचारीयों को बेहद बदबू और गन्दगी से भरी जगह में रहना पड़ रहा है।इस वार्ड में रह रहे सफाई कर्मचारियों को नगर पालिका के द्वारा जमीन अलॉट कर निवास करने का लाभ दिया गया था।

इस नगरपालिका में लगभग 25 से 30 सफाई कर्मचारियों का परिवार रहता है लेकिन आज तक इन्हे न तो सड़क की व्यवस्था हुई है और न ही इस वार्ड में नाली बनाई गई है। जिसकी वजह से जरा सी बारिश में सड़क दलदल में तब्दील ह्ये जाती है। और लोगों का वाहन चलाना मुश्किल हो जाता है। वाहन तो दूर की बात है, लोगों का इस दलदल में खुद चलना ही एक बहुत बड़ी चुनौती के समान लगता है।

जहां पर सफाई कर्मचारियों का परिवार निवास कर रहा है वह्यं पर नाली न बनने के कारण घरों से निकलने वाले गंदे पानी को सड़कों पर बहा दिया जाता है, जिससे यह गंदा पानी सड़क पर फैल जाता है और वहां पर मच्छर पैदा हो जाते है और मच्छरों के कारण लोगो में डेंगू, मलेरिया जैसी बड़ी बीमारियों के होने का डर बन जाता है।

इस परेशानी के पीछे का कारण है वो सफाई कर्मचारी जिन्हे इस पूरे नगर पालिका क्षेत्र के वार्डो की सफाई की ज़िम्मेदारी सौपी गयी थी वहीं सफाई कर्मचारियों का परिवार गंदगी के बीच रहने को मजबूर हैं। प्रशासन के द्वारा

क्षेत्र में न तो सड़क का निर्माण करवाया गया है, न ही नाली का। कच्ची सड़क होने की वजह से उसमें जगह जगह गड्ढे हो गए हैं और इन गड्ढो में हर वक्त गंदा और बदबूदार पानी भरा रहता है।

नगर पालिका के द्वारा इन बस्तियों में सड़क निर्माण करवाने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।जिसकी शिकायत सफाई कर्मचारियों के परिवार ने कई बार नपा प्रशासन से की लेकिन आज तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है।

आशा है की प्रशासन जल्द से जल्द इस क्षेत्र की बस्तियों का ठीक तरह से निर्माण कराये ताकि यहाँ के लोगो को ऐसी गन्दी और बदबूदार जगह पर न रहना पड़े साथ ही डेंगू, मलेरिया जैसी बड़ी बीमारियों का भी शिकार न होने पड़े।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें