Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

किसानों की उन्नति के लिए आयोजित किया गया कार्यक्रम, ट्राइबल अफेयर्स मंत्री की रही खास मौजूदगी

उमरिया जिले में कल यानि कि 23 सितम्बर को जनकल्याण विकास कार्यक्रम के तहत सामुदायिक भवन में कृषि विभाग द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश शासन की ट्राइबल अफेयर्स मंत्री सुश्री मीना सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई।

इस कार्यक्रम में किसानों को बीज मिनी किट बाँटी गई, साथ ही बीज ग्राम का शुभारंभ और कृषक उत्पाद संगठनों का गठन तथा कृषि अधोसंरचना निधि के तहत एक मूल्य राशि को किसानों में बाँटा गया।

किसानों को संबोधित करते हुए ट्राइबल अफेयर्स मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा कि किसान हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। और अगर इस देश का किसान खुश रहेगा तो ये देश भी उतना ही खुश रहेगा।

उन्होंने बताया कि सरकार किसानों को शून्य ब्याज पर किसान लोन दे रही है। साथ ही वह किसान क्रेडिट कार्ड, मछुआ क्रेडिट कार्ड, पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड,उत्पादन को एक तय कीमत पर उपलब्ध कराने तथा केमिकल खाद पर सब्सिडी दे रही है।

साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मुख्यमंत्री, किसान कल्याण योजना से साल में 10 हजार रुपये किसानों की आर्थिक मदद के रूप में दे रही है।

इस कार्यक्रम में किसानों को कम लागत पर अधिक उत्पादन की तकनीक के बारे में बताया गया साथ ही एक खेत पाठशाला का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर विधायक बांधवगढ़ शिव नारायण सिंह शामिल रहे।

उन्होंने भी अपने विचार रखते हुए किसानों को प्रेरित किया। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, देवेंद्र तिवारी, दिवाकर सिंह, धनुषधारी सिंह आदि उपस्थित रहे।

इनके अलावा इस कार्यक्रम में ग्रामीण विस्तार अधिकारी श्री सिद्दीकी, राजेंद्र द्विवेदी, कृषि वैज्ञानिक श्री राणा, उप संचालक कृषि खेलावन डेहरिया, उपसंचालक पशु चिकित्सा, सहायक संचालक केपी शुक्ला, अनुविभागीय अधिकारी कृषि प्रेम सिंह, सहायक संचालक पवन कौरव सहित विभागीय अमला तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहा।

कृषि विभाग व मंत्री मीना सिंह द्वारा किसानों के लिए आयोजित ये कार्यक्रम सफल रहा। और मौजूद किसानों व अन्य लोगों को इससे बहुत कुछ सीखने को भी मिला।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें