Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

स्वच्छता पर सवाल: ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे का बन रहा पहाड़, बदबू से जीना हराम

स्वच्छता अभियान के पांच साल से अधिक बीतने के बाद भी नगर पालिका परिषद अनुपुर के अंतर्गत 15 वार्डों से कचरा एकत्रित कर ट्रेंचिंग ग्राउंड में फेंका जा रहा है।

अब हालत कुछ ऐसी है की ट्रेंचिंग ग्राउंड कचरे के पहाड़ में तब्दील होते जा रहा है। ट्रेंचिंग ग्राउंड में हालत इतनी बत्तर हो चुकी है की कचरा अब बिखर बिखर कर रास्ते पर आने लगा है। सुखा और गीला कचरा एक साथ डालने की वजह से अब इसमें से दुर्गंध आती है जिस कारणवाश राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

पॉलीथीन को पृथक करने के लिए भी कोई व्यवस्था का इंतजाम नही है जिस के कारण पॉलीथीन समीप बहने वाली नदी में चली जाती है।

ट्रेंचिग ग्राउंड से आने वाली दुर्गंध से शिक्षा परिसर जाने वाले विद्यार्थी व अभिभावक बुरी तरह से परेशान हैं। नगर से जमा किया गया ये कचरा यहां डंप कर दिया जाता है, गन्दगी भरे व बदबूदार सड़क से आवागमन करना मुश्किल होगया है। आसपास के लोगों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

और यही नही बल्कि इसके बिलकुल बगल में तिपान नदी बहती है जो आगे चलकर सोन नदी से मिलती है, ट्रेंचिंग ग्राउंड से यह कचरा बारिश के पानी के साथ साथ नदी में जाकर समाहित हो जाते है।

और हवा के कारण पॉलीथीन उड़कर नदी में जा गिरती है, इस कारणवश नदी का प्रदूषित होना स्वाभाविक है।

और जब एसडीएम अनूपपुर से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा की जल्द ही इस बारे में नगरपालिका को निर्देश देते हुए स्वच्छता व्यवस्था बनाने के के लिए प्रावधान किये जायँगे।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें