Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

जिले में 50 हज़ार लोग अब तक नहीं वैक्सीनेटेड,राज्य शासन ने कैंसिल किया 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का प्रस्ताव

शहडोल जिले को अब तक राज्य शासन ने 100 प्रतिशत वैक्सीनेटेड नहीं माना है। दरअसल 24 सितंबर को प्रशासन द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। क्योंकि 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन के प्रस्ताव में तय मापदंड के अनुसार प्रोजेक्टेड पॉपुलेशन (प्रस्तावित जनसंख्या) के विरुद्ध कम से कम 95 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ लगी होनी चाहिए।

शहडोल जिले की प्रोजेक्टेड पॉपुलेशन करीब 7 लाख 91 हज़ार है, जिसमें जब तक साढ़े सात लाख की वैक्सीनेशन पूरी नहीं हो जाती, तब तक यह जिला 100 प्रतिशत वैक्सीनेटेड नहीं माना जायगा। और आंकड़ों के अनुसार अब तक सिर्फ 6 लाख 96 हज़ार लोगों की ही वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई गई है। इस तरह करीब 50 हज़ार लोग अभी भी वैक्सीन की पहली डोज़ के लिए रहते है।

इस 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन की सूची में प्रदेश के चार जिले शामिल है। राजधानी भोपाल, इंदौर, हरदा औरआगर मालवा, जिसमे सबसे पहले इंदौर शामिल हुआ था। जिसमे यह प्रस्ताव शहडोल जिले द्वारा भेजा गया था और हरदा जिले व आगर जिले ने यह प्रस्ताव स्वीकार भी कर लिया था पर उसके बाद शासन ने शहडोल जिले के इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। जिसकी जानकारी 28 सितंबर को एक वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के द्वारा दी गई।

24 सितंबर को भेजे गए प्रस्ताव में कुल 7 लाख 41 हज़ार 448 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमे से अब तक 6 लाख 96 हज़ार लोगों को ही वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई गई है। और जिले के कुल 2 लाख 65 हज़ार लोगों को ही वैक्सीन की दोनों डोज़ लगाई गई है।

इसके अलावा एक लाख 40 हज़ार लोगों की दूसरी डोज़ अभी तक ड्यू है, और इन सभी लोगों ने पहली के बाद दूसरी डोज़ लगवाए जाने के समय की अवधि को पूरा भी कर लिया है किन्तु डोज़ नहीं लगवाई है। इसके अलावा जिले की कई गर्भवती महिलाओं को अब तक पहली डोज़ नहीं लगाई गई है। परंतु अब जिले के सभी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जा रहा है, जिससे इनकी संख्या बढ़ सकती है।

जिले में अब एक बार फिर से घर-घर जाकर सर्वे करने की आवश्यकता है। जिस पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अंशुमन सोनारे का कहना है कि प्रोजेक्टेड पॉपुलेशन के हिसाब से टीकाकरण किया जाना है, इसलिए जिले द्वारा शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का प्रस्ताव कैंसिल कर दिया गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए नए सिरे से घर-घर जाकर सर्वे करना होगा।जिसकी तैयारी शुरू की जा रही है और जल्द ही इस संबंध में बैठक आयोजित की जायगी और जल्द से जल्द सर्वे का काम भी शुरू किया जायगा।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें