Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

पांडवनगर के स्टेट बैंक के सामने रोज़ाना ट्रैफिक जाम की दिक्कत, स्थानीय लोगों द्वारा पार्किंग की व्यवस्था में सुधार की मांग

शहडोल जिले के पांडवनगर रोड पर स्टेट बैंक के सामने पार्किंग की ठीक व्यवस्था न होने के कारण सड़क आधे से ज़्यादा भर जाती है और लोगों व वाहनों के आने-जाने का रास्ता बंद हो जाता है। इस कारण स्थानीय लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रोज़ाना घंटो ट्रैफिक जाम में फंसे रहने से लोग समय पर अपने काम की जगहों पर नहीं पहुंच पाते, जिस कारण दिन पर दिन इस बात को लेकर लोगों के मन में आक्रोश बढ़ता चला जा रहा है।

दरअसल इस बैंक परिसर में सिर्फ 20 से 25 वाहनों को ही पार्क करने की व्यवस्था है। जिसमे बैंक के स्टाफ कर्मियों के वाहन ही आधी से ज़्यादा जगह में पार्क होते है। जिस कारण अधिकतर ग्राहकों को मजबूरी में सड़क के किनारे ही अपने -अपने टू व्हीलर और फोर व्हीलर पार्क करना पड़ता है। जिससे धीरे -धीरे यह सड़क भर्ती चली जाती है और ट्रैफिक जाम की अवस्था सामने आ जाती है।

एक-आध दिन ऐसा हो भी जाए तो चलता है किंतु सड़क पर भारी ट्रैफिक जाम के कारण यहां प्रतिदिन बहुत मुश्किलें बढ़ती चली जा रही है। हाल ही में नगर में कई स्कूल व कॉलेज भी खुल चुके है जिस कारण सबसे ज़्यादा जाम की दिक्कत यहां स्कूलों की छुट्टी के दौरान देखी जाती है। कोरोना के कारण अभी स्कूल बसें चालू नहीं की गई है, जिस कारण या तो बच्चों के माँ-बाप या उनके अभिभावक, उन्हें अपने वाहनों में लेने के लिए स्कूल आते है, या तो बच्चे खुद ही साइकिल द्वारा अपने घर पहुँचते है। इन्ही कारणों से भी इस सड़क पर भारी जाम लगने लगता है।

बस यही परेशानी नहीं है, बच्चों के अभिभावको में इस जाम के कारण हर वक़्त यही डर बना रहता है कि कही साइकिल पर सवार इन बच्चो को चोट या कोई नुक्सान न हो जाये। इस मामले पर स्थानीय लोगों ने कई बार बैंक प्रबंधन व प्रशासन से शिकायत भी की है किंतु अभी तक इन दोनों की ही तरफ से इस समस्या का समाधान नहीं किया गया है।

जब इस मामले पर बैंक प्रबंधक आकाश कुमार से सवाल किया गया तो उनका कहना रहा कि वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था पूरे शहर व मार्केट में ही नहीं है, जिस पर प्रशासन को ही कोई ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। लोगों की भी यही मांग है कि जल्द ही शहर में पार्किंग की व्यवस्था को बेहतर किया जाए, जिससे भारी ट्रैफिक जाम से थोड़ी राहत मिल सके।

उम्मीद ही प्रशासन का ध्यान इस मामले पर जल्द ही जाये और शहर में पार्किंग की व्यवस्था सुधारी जा सके और कई अनिमंत्रित घटनाओं से भी बचा जा सके।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें