Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

चूल्हे में खाना बनाने वाली महिलाओं को मिलेगी धुएं से राहत, उमरिया में इस साल दिए जाएगें 75 हज़ार गैस कनेक्शन

ग्राम पंचायत चिल्हारी में 20 लाख रूपए की लागत से बनने वाले ग्राम पंचायत भवन चिल्हारी का भूमिपूजन करने प्रदेश की जनजातीय मंत्री सुश्री मीना सिंह पहुंची हुई थी । इस कार्यक्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाने वाली महिलाओं को धुएं से राहत दिलाने के लिए मुफ्त गैस सिलेण्डर का कनेक्शन देने की सूचना दी।उन्होंने बताया कि इस साल उमरिया में लगभग 75,000 गैस कनेक्शन चूल्हा सिलेण्डर को बाटने का लक्ष्य मिल चुका है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि बीस लेबर के बीच एक मेट बनाये जायंगे जिसमे 50 प्रतिशत महिला रिजर्वेशन भी निश्चित है।

इसके अलावा सुश्री मीना सिंह चिल्हारी ने हायर सेकण्ड्री भवन और श्री हनुमान मंदिर पास द्वारा प्रवेश बनवाने की भी घोषणा की। कार्यक्रम के तुरंत बाद ही 16 पेंशन कार्ड और 10 हितग्राहियों को आवास संनिर्माण कर्मकार मंडल कार्ड भी बांटा गया। इस अवसर पर एसडीएम सिद्धार्थ पटेल, सीइओ राजेन्द्र शुक्ला, बीआरसी धनेन्द्र तिवारी, चिल्हारी सरपंच दिनेश प्रसाद ,कोरी जनपद से वीरेन्द्र सिंह, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुलिस चौकी प्रभारी शिवानन्द सिंह, प्रभात चतुर्वेदी, विमल शर्मा, जिला पंचायत सदस्य मौजी लाल चौधरी, रामप्रसाद विश्वकर्मा अमरपुर दिनेश गुप्ता , उर्मिला गुप्ता, ग्राम पंचायत चिल्हारी के सचिव सुखदेश श्रीवास्तव.मिडिया से रामांकान्त तिवारी, राजर्षि मिश्रा, विजय दिवेदी रोहित मिश्रा अजय शर्मा के साथ अन्य गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

सरकार द्वारा गैस सिलेण्डर का कनेक्शन दिए जाने से जिले की कई महिलाओं को रोज़ाना मिट्टी के चूल्हे के सामने बैठकर धुएं में परेशान नहीं होना पड़ेगा। जिससे उन्हें खासी और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार होने से भी बचाया जा सकेगा। सरकार द्वारा प्रदान की गई यह व्यवस्था अतिआवश्यक थी, उम्मीद है साल भर में इसको जिले के हर घर में उपलब्ध करा दिया जायगा।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें