Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

अनूपपुर के बाद शहडोल के व्यौहारी में भी हाथियों का आतंक, खेतों की फसलों को पहुंचाया नुकसान

अनूपपुर में लंबे समय से लगभग 40 हाथियों द्वारा ग्रामीण इलाकों में प्रवेश कर उत्पात मचाने की खबरें सामने आ रही थी। लेकिन अब शहडोल जिले में भी हाथियों द्वारा ग्रामीण इलाकों में प्रवेश करने और नुकसान पहुंचाने का मामला सामने आया है। जानकारी है कि तीन हाथियों का एक दल व्यवहारी जनपद के शहरगढ़ क्षेत्र में उत्पात मचाता हुआ देखा गया है। हाथियों ने खेतों में घुसकर कुछ फसलों को नुकसान पहुंचाया है।

खबर मिलते ही वन विभाग की टीम हरकत में आई और फिलहाल हाथियों की मॉनिटरिंग की जा रही है। राजस्व विभाग और पुलिस को भी अलर्ट कर दिया गया है और ग्रामीण इलाकों में मुनादी पीटकर हाथियों से बचाव की सलाह दी जा रही है।

वन कर्मियों से बात करने पर पता चला है कि हाथियों के इस दल में केवल तीन ही हाथी हैं, जो पिछले कुछ दिनों से जंगली इलाकों में घूम रहे थे। पहले यह गोदावल में थे वहां से गोफरी होते हुए रविवार की शाम को शहरगढ़ के पास पहुंचे। खबर मिलने पर वन विभाग की टीम वहां पहुंची और ग्रामीणों की सहायता से शोर मचा कर हाथियों को वापस जंगल की ओर खदेड़ दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि हाथियों का मूवमेंट अभी जंगलों में ही है और ये रिहायशी इलाके से काफी दूर हैं। लेकिन फिर भी सावधानी के तौर पर शहरगढ़ और आसपास के अन्य ग्रामीण इलाकों में मुनादी पीटकर लोगों को सुरक्षित रहने और जंगल की तरफ ना जाने की सलाह दी गई है।

उत्तर वन मंडल के डीएफओ गौरव चौधरी द्वारा भी हाथियों की मूवमेंट पर निगरानी रखने की बात कही गई है। वही व्यौहारी के तहसीलदार अभयानंद शर्मा ने भी लोगों से सुरक्षित रहने की अपील की है। वन विभाग द्वारा जल्द से जल्द इन हाथियों को सुरक्षित जंगलों में पहुंचाने का प्रबंध करना चाहिए।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें