Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

शहडोल नगरपालिका ने की 10 नए कचरा उठाने वाले वाहनों की खरीद

शहडोल नगर पालिका द्वारा शहर और वार्डों की सफाई की दिशा में एक अच्छी पहल की गई है। बुधवार को शहडोल नगर पालिका के स्वच्छता बेड़े में 10 नए कचरा उठाने वाले वाहन जुड़ गए हैं। जानकारी है कि प्रत्येक कचरा वाहन की कीमत लगभग आठ लाख रुपए हैं और नगर पालिका प्रशासन ने लगभग 80 लाखों रुपए की लागत से 10 कचरा वाहनों की खरीद की है।

इन नये कचरा वाहनों के आ जाने से शहडोल शहर में अब नियमित रूप से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन किया जा सकेगा और स्वच्छता की दिशा में और भी सक्षमता के साथ काम हो सकेगा। बताया जा रहा है कि नगरपालिका के अधिकारियों द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों को देखते हुए इन वाहनों की खरीद की गई है। नगरपालिका का मानना है कि शहडोल को अगले स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर प्रदर्शन करते हुए प्रदेश में अच्छा स्थान प्राप्त करना है।

प्रशासन की ओर से सीएमओ अमित तिवारी ने बताया कि अभी तक नगर पालिका के पास केवल 14 कचरा उठाने वाले वाहन थे। इनमें से दो वाहन मुख्य सड़क पर कचरा संग्रहण का कार्य करते थे । जबकि शहर के सभी 39 वार्डों के लिए केवल बारह कचरा कलेक्शन वाहन बचते थे। इस हिसाब से प्रत्येक कचरा वाहन को लगभग तीन-तीन वार्डों में जाकर कचरा उठाना पड़ता था।

जिसमें समय लगता था और कभी-कभी वाहनों के खराब हो जाने की वजह से या ड्राइवर के छुट्टी ले लेने की वजह से कचरा उठाने में परेशानी आती थी और गंदगी फैलती थी। लेकिन इन 10 वाहनों के आ जाने से अब नगर पालिका के पास कुल 24 कचरा कलेक्शन वाहन हो गए हैं। इससे शहर की स्वच्छता को लेकर कचरा वाहनों पर जो दबाव महसूस किया जा रहा था वह कम होगा।

नगर पालिका परिषद से इन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर बुधवार को रवाना किया गया इस मौके पर विधायक जय सिंह मरावी, नगर पालिका अध्यक्ष उर्मिला कटारे, उपाध्यक्ष कुलदीप खरे सहित अन्य अधिकारी और नगर पालिका के कर्मचारी मौजूद रहे।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें