Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

मिलेगी जंगली हाथियों द्वारा नुकसान की भरपाई और विद्यार्थियों के लिए वाहन

अनूपपुर जिले में कल आयोजित की गई समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर सोनिया मीना ने कार्यालय प्रमुखों और जिला स्तरीय अधिकारियों को कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय-सीमा और सीएम हेल्पलाइन व जनसुनवाई की लंबित समस्त समस्याओं का अधिकारी स्वयं रूचि लेकर गंभीरतापूर्वक निराकरण करें।

इसमें सबसे पहली और सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण जंगली हाथियों द्वारा किये गए नुकसान की समस्या का जल्द से जल्द निराकरण करने के जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए।

कोतमा वन परिक्षेत्र अंतर्गत जंगली हाथियों द्वारा किए गए नुकसान पर कलेक्टर ने प्रकरणों को जल्दी तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि पीड़ित किसानों के भुगतान की कार्यवाई के निर्देश अधिकारियों को दे दिए गए है।

साथ ही संबंधित प्रभावित क्षेत्रों के सभी पात्र लोगों का नुकसानी सर्वे के अनुसार मुआवजा बांटा जायगा। उन्होंने कहा कि जंगली हाथियों के विचरण पर नजर रखी जायगी, ताकि किसी तरह की जनहानि न हो सके। और प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों को सुरक्षित स्थान में शिफ्ट करा जायगा और उनके लिए सभी ज़रूरतमंद व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त कर, इंतज़ाम किया जायगा।

इसके बाद कलेक्टर ने स्वरोजगार योजनाओं की विभागीय अधिकारियों से प्रकरणवार समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि अधिकारी स्वयं बैंकर्स के साथ कोर्डिनेशन बनाकर वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने में मदद करें।

इसके अलावा कलेक्टर ने जिले के जिन कार्यलय में दिव्यांगों की सुविधा के लिए रैम्प की व्यवस्था नहीं है, उसके लिए उपसंचालक सामाजिक न्याय को उन कार्यलयों में स्वयं रैम्प का निर्माण कराने के लिए प्रस्ताव रखने को कहा।

फिर आखिर में उन्होंने बिजुरी कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए वाहन उपलब्ध कराने के संबंध में निर्णय लिया। कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि कालेज के विद्यार्थियों को पढ़ाई करने हेतु कालेज में हो रही असुविधा को लेकर जल्द से जल्द कोई ठोस कदम उठाया जाये और इन विद्यार्थियों के लिए वाहन सुविधा सुनिश्चित कराई जाये।

इसके अलावा भी कलेक्टर सोनिया मीना ने सभी स्तर के अधिकारियों को कई निर्देश दिए व जिले की लगभग सभी लंबित शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण करने के आदेश दिए। उम्मीद है, कि जिला कलेक्टर के इन सभी निर्देशों का अधिकारियों द्वारा पालन किया जायगा, और जिला वासियों को रही परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें