Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन करते हुए पकडे गए 3 वाहन चालक

जिले में आय-दिन अवैध रेत उत्खनन और परिवहन के मामले सामने आते रहते है और अब यह बात बहुत आम-सी हो गई है। थाना गोहपारू क्षेत्र अंतर्गत कस्बा भ्रमण के दौरान एक जासूस द्वारा सूचना मिली कि गांव अटरिया टोला में कुनुक नदी से एक ट्रैक्टर के ड्राइवर द्वारा अवैध रेत उत्खनित कर ट्राली में लोड कर बेचने के लिए ला रहा है।

सूचना मिलते ही तुरंत गोहपारू पुलिस द्वारा रेड कार्यवाही शुरू की तो ट्रैक्टर ड्राइवर वाहन क्रमांक एमपी 18 एए 9681 में रेत लोड और ट्रांसपोर्ट करते पाया गया जो पुलिस को आता देख भागने की कोशिश करने लगा, जिसे पुलिस विभाग ने चारों ओर से घेर लिया। आरोपी से रेत के परिवहन से संबंधी दस्तावेज मांगने पर उसने कहा कि उसके पास कोई दस्तावेज नही है, जिसपर तुरंत एक्शन लेते हुए पुलिस ने ट्रैक्टर को जब्त कर थाना परिसर में खड़ा कर दिया।

इसके बाद ही ऐसी एक और खबर सामने आई। गांव देवरी नाले के पास एक और ट्रैक्टर ड्राइवर भी ट्राली में अवैध रेत लोड कर रहा है। सूचना के बाद ट्रैक्टर क्रमांक एमपी 188455 में रेत लोड पाया गया। कार्यवाही के समय जब इस ड्राइवर से भी दस्तावेज मांगे गए तो इसने भी दस्तावेज न होने की बात कही। इस मामले की कार्यवाही में गोहपारूे थाना प्रभारी के नेतृत्व में नन्द कछवाहा, देवेंद्र सिंह और जवाहर राय की खास भूमिका रही।

फिर इस भ्रमण के दौरान एक और ट्रैक्टर ड्राइवर द्वारा ट्राली में अवैध रेत लोड कर बरही धार नाला से बनसुकली आने की खबर सामने आयी। पुलिस को आता देख ट्रैक्टर ड्राइवर गाडी को छोड़कर ही भाग गया।

इसके बाद इन तीनों के वाहनों को पुलिस विभाग ने परिसर में सुरक्षित खड़ा कर दिया। और इन तीनों ट्रैक्टर ड्राइवर्स के खिलाफ भादवि एवं खनिज अधिनियम के तहत केस रजिस्टर कर सख्त कार्यवाही शुरू की। उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी सीधी के नेतृत्व में आर० गंगा सागर गुप्ता और राजबिहारी पटेल की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

न जाने कब से यह ट्रैक्टर और अन्य वाहनों के ड्राइवर्स द्वारा अवैध रेत का उत्खनन और परिवहन किया जा रहा था। जिनकी खबर पर पुलिस विभाग ने अब जाकर यह सख्त कदम उठाया है। हालांकि पुलिस विभाग द्वारा इन तीन ट्रैक्टर्स का पकड़ा जाना एक सराहनीय कदम है, किन्तु बस यही काफी नहीं है। अभी भी पुलिस के नाक के नीचे ऐसे कई अवैध उत्खनन और परिवहन इन लालची वाहन चालकों द्वारा किया जा रहा है, जिनके लिए पुलिस विभाग की टीम को और मज़बूत और सख्त होकर कार्यवाही करने की आवश्यकता है।

उम्मीद है, पुलिस विभाग द्वारा इन केसों पर सख्त एक्शन के बाद ऐसे अपराधियों को सबक मिलेगा और वह आगे से ऐसा गुनाह करने की हिम्मत नहीं कर पायंगे।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें