Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

36 दुकानदारों पर लगाया गया स्पॉट फाइन, परिसर में गंदगी फैलाने पर होगी अर्थदंड की कार्यवाही

शहडोल जिले में नगरपालिका द्वारा कूड़ा-कचरा या गंदगी फैलाने पर सख्त कार्यवाही और कड़ी सजा के कई निर्देश और कानून बनाये गए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी जिलावासियों और दुकादारों द्वारा बेधड़क सड़को और बाज़ारो में कूड़ा और गंदगी फैलाई जा रही है। इस सब को देखते हुए नगर पालिका शहडोल द्वारा 27 अक्टूबर को गांधी चौक से जयस्तंभ चौक तक 9 लोगों को स्पॉट फाइन किया गया। इसी तरह 28 अक्टूबर को 5 लोगों पर गंदगी फैलाने एवं डस्टबिन न रखने पर दुकानदारों पर स्पॉट फाइन लगाकर राशि वसूल की गई है। ऐसे दुकानदारों पर बीते सप्ताह लगभग 36 लोगों पर स्पॉट फाइन की कार्यवाही की जा चुकी है।

लेकिन ये दुकानदार लगातार बेशर्मों की तरह इन कानून का पालन नहीं करते है और मनमानी करते हुए सड़क पर कहीं भी प्लास्टिक की पन्नियां, बेकार हुए कपड़े रखने वाले डब्बे आदि अन्य बेकार चीज़ो को फेंक देते है,जो पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है। नगरपालिका द्वारा कई बार इन सभी को ऐसा करने के लिए मना किया गया है और सख्त कार्यवाही की चेतावनी भी दी गई है। लेकिन ये सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे है। जब-जब कोई बाज़ार की स्वछता और साफ-सफाई का निरिक्षण करने आता है तो ये बस उस वक़्त बाज़ार की सड़कें साफ कर देते है किंतु इनके जाने के बाद वापिस गंदगी फैलाई जाती है।

जिसके बाद नगर पालिका द्वारा शहर में सभी दुकानदारों एवं नगर वासियों को लाउडस्पीकर के माध्यम से गंदगी न फैलाने एवं डस्टबिन रखने की सलाह दी जा रही है। इसके साथ ही नगरपालिका की टीम द्वारा दुकानदारों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की समझाइश भी दी जा रही है और अगर कोई इसका उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उस पर अर्थदंड की कार्यवाही की जायगी।

मुख्य नगरपालिका अधिकारी अमित कुमार तिवारी ने लोगों से अपील करते हुए कहा है शहर को स्वच्छ, सुंदर बनाए रखने में सहयोग करें और घरों व दुकानों से निकलने वाले कचरे को डस्टबिन में रखें और उसे नगरपालिका के कचरा वाहन में डालें और अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो दुकानदारों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

उम्मीद है, मुख्य नगरपालिका अधिकारी और नगरपालिका टीम द्वारा दी गई इन चेतावनियों का आखिरकार दुकानदारों और स्थानीय लोगों पर असर होगा और वे परिसर में गंदगी और कचरा नहीं फैलाएंगे।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें