Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

12 नवंबर को होगा स्कूली विद्यार्थियों का राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे

स्कूली छात्र छात्राओं के शिक्षा के स्तर के मूल्यांकन के लिए है राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे (एनएएस) कराया जाता है। इसी सिलसिले में शहडोल जिले में आगामी 12 नवंबर को स्कूली विद्यार्थियों के शिक्षा के स्तर का मूल्यांकन किया जाएगा।जिला स्तर पर स्कूल द्वारा इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के तहत प्रारंभिक स्कूली छात्र छात्राओं की शिक्षा के स्तर का मूल्यांकन किया जाएगा। सर्वे को देखते हुए शिक्षा विभाग द्वारा जिले के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में तैयारियां ज़ोरों पर हैं।

12 नवंबर को होने वाले इस सर्वे में जिले की कक्षा तीन, कक्षा पांच और कक्षा आठ के छात्र छात्राएं शामिल किए जाएंगे। राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे टीम द्वारा कक्षा तीन और कक्षा पांच के बच्चों की शिक्षा के स्तर की जांच के लिए हिंदी, गणित और पर्यावरण के विषय को चयनित किया गया है, वहीं कक्षा आठ के छात्र छात्राओं के मूल्यांकन के लिए हिंदी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों को चुना गया है।

गौरतलब है कि कोरोना लॉकडाउन के कारण लंबे समय बाद स्कूल खुले हैं इसलिए शिक्षा विभाग में इस सर्वे को लेकर कुछ आशंकाएं हैं। लेकिन फिर भी स्कूलों द्वारा अपने स्तर पर अच्छी तैयारियां की जा रही है ताकि सर्वे में छात्र छात्राओं का प्रदर्शन अच्छा रहे और अच्छा परिणाम प्राप्त हो सके।

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के मूल्यांकन के लिए शहडोल जिले के कुल 43,724 छात्र छात्राएं शामिल होंगे। भारत सरकार द्वारा रेंडम पद्धति से हर जिले की कुछ स्कूलों का चयन किया जाएगा और वहाँ की कक्षा तीन, पांच और आठ के विद्यार्थियों से निर्धारित विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे और रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

सर्वे को देखते हुए स्कूलों द्वारा बच्चों को मॉक टेस्ट और प्रश्न बैंक जैसे उपायों के माध्यम से तैयारियां कराई जा रही हैं। वहीं वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी बच्चो को सर्वे के लिए तैयार किया जा रहा है। इस तरह के सर्वे से निश्चित तौर पर प्रारंभिक स्कूली शिक्षा स्तर की जांच में मदद मिलेंगी।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें