Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

जिले में शुरू हुई त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां, कलेक्टर ने दिए नोडल अधिकारियों को निर्देश

मध्य-प्रदेश में पंचायत चुनावों की तैयारियां जोरों पर चल रही है। इन चुनावों को दिसंबर के मध्य तक कराए जाने के लिए चुनाव आयोग ने भी पूरी तैयारी कर ली है। मध्य प्रदेश में 52 जिला पंचायत, 313 जनपद पंचायत और 23,922 ग्राम पंचायतों के चुनाव कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो साल से टलते आ रहे हैं।

लेकिन अब हाई कोर्ट के निर्देश पर राज्य निर्वाचन आयोग सख्त हुआ है और राज्य सरकार को सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दे दिए गए हैं।राज्य निर्वाचन आयोग पहले ही जिले के कलेक्टरों को सभी प्रकार की तैयारियां पूरी करने के लिए निर्देश दे चुका है और कलेक्टर ने भी अपने-अपने स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

शहडोल जिले की ही बात करें तो शहडोल जिला कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी वंदना वैद्य ने त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021 के सफल संचालन के लिए भी मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण मतदान और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जनपद जयसिंहनगर में 14 और ब्यौहारी में 20 सेक्टर बनाए हैं।

कलेक्टर ने त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के सफल संचालन हेतु समन्वयकर्ता अधिकारी, नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है। जारी आदेश में कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी को अपना ई-मेल, मोबाइल नम्बर, लैण्डलाइन नम्बर जिला निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है जिससे चुनाव आयोग के जारी निर्देशों से समय-समय पर नोडल अधिकारियों को फॉरवर्ड किया जा सके।

मध्य प्रदेश पंचायत और जनपद के चुनाव ईवीएम मशीन से होंगे, जबकि पंच और सरपंच के चुनाव पत्र से होंगे।जिसके लिए राज्य चुनाव आयोग की तरफ से तैयारियां पूरी हो चुकी है। पंचायत चुनाव के बाद प्रदेश में निकाय चुनाव की तैयारियां भी पूरी की जा सकती है।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें