Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

लोगों का सहयोग न मिलने से शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड राज्य का लक्ष्य पूरा करना हो रहा मुश्किल

अनूपपुर समेत मध्य्प्रदेश के सभी जिलों में कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत 11 नवंबर से प्रदेश को शत-प्रतिशत वैक्सीनेट करने का लक्ष्य तय किया गया है और इसके लिए राज्य और जिला स्तर से लेकर घर-घर जाकर वैक्सीन लगाने का अभियान चलाया जा रहा है। किंतु इस सब के बावजूद भी तय लक्ष्य को समय पर पूरा करना काफी मुश्किल नज़र आ रहा है।

लोग अब इस टीकाकरण अभियान को लेकर ज़्यादा गंभीर नहीं दिख रहे हैं और सबसे कम टीके अब तक ग्रामीण इलाकों में ही लगाए गए है, जिसके पीछे का मुख्य कारण धान की फसल की कटाई का सीजन बताया जा रहा है।

वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए अनूपपुर विकासखंड में 30 बूथ, जैतहरी में 16 बूथ, कोतमा में में 21 तथा पुष्पराजगढ़ में 31 सेंटर बनाए गए थे और महाअभियान में दूसरी डोज़ को प्राथमिकता में रखते हुए जिले में 19,400 का लक्ष्य निर्धारित था। जिसमें शाम 5 बजे तक लगभग 1780 लोगो को टीका लगाया जा चुका था। अनूपपुर व पुष्पराजगढ़ सहित जैतहरी के सुदूर क्षेत्रीय ग्रामीण अंचलों में देर शाम तक टीकाकरण किया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों ने लगभग 3 हजार से अधिक टीकाकरण होने की सम्भावना जताई है। अब यह महाअभियान 17नवंबर, 24 नवंबर और 1 दिसंबर को चलाया जायगा।

जो लोग धान की कटाई के कारण अभियान में आकर टीकाकरण नहीं करा पा रहे हैं, उनके लिए बूथ टीम के साथ मोबाइल टीम भी भेजी गई है। ये मोबाइल टीम गावों के सरपंच व पंचायत सचिव के माध्यम से ग्रामीणों की सूची तैयार कर, घरों के साथ-साथ खेतों में जाकर लोगों को टीके लगा रहे हैं।

सीएमएचओ डॉ. एससी राय ने बताया कि टीकाकरण मोबाइल टीम को ज़्यादा प्राथमिकता दी गई है जिससे लोगों को टीकाकरण केंद्र या बूथ आने की बजाय घर बैठे और खेतों में जाकर टीका लगाया जा सके।

राज्य प्रशासन व जिला प्रशासन द्वारा इस टीकाकरण के महाअभियान में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को पूर्ण रूप से वैक्सीनेट करने के लिए ढेरों प्रयास किए जा रहे हैं, किंतु तय लक्ष्य अभी भी मंज़िल से दूर ही नज़र आ रहा है। अब इसके लिए जिला वासियों और ग्रामीणों के सहयोग की अत्यंत आवश्यकता है। उम्मीद है, लोग सरकार की मदद करने आगे आयंगे, और टीकाकरण करवा कर राज्य को शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड बनाएंगे।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें