Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

शहडोल संभाग में आयोजित किया गया अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़ा

शहडोल में राजस्व विभाग के अभिलेखों के शुद्धिकरण को लेकर अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया था। शहडोल ने पूरे प्रदेश में अभिलेख शुद्धिकरण में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस अभियान के तहत अभिलेखों की गलतियों और त्रुटियों में सुधार कर उन्हें फिर से लिखे जाने की पहल की गई थी।

शहडोल में आयोजित इस पखवाड़े को लेकर अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं, इस पखवाड़ा कार्यक्रम का ही नतीजा है कि महीनों से लंबित राजस्व विभाग की अनेक शिकायतें जिनमें डाटा परिमार्जन, अभिलेखों में त्रुटि, फौती नामांतरण जैसे मामले शामिल थे। उनका निराकरण किया जा रहा है। इस पहल से आमजनों और किसानों में भी काफी संतोष देखने को मिल रहा है।

अभिलेख शुद्धिकरण को लेकर संभाग आयुक्त राजीव शर्मा ने स्वयं पहल की और गांव – गांव जाकर लोगों की समस्याएं जानी। यही कारण है कि शहडोल आज मध्य प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त कर सका है।

अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़े के तहत राजस्व विभाग से संबंधित अनेकों मामलों का निराकरण किया गया, जिनमें नामांतरण, सीमांकन, परिमार्जन, डाटा एंट्री, क्षेत्रफल सुधार, भूमिसुधार जैसे विषयों में लंबित शिकायतों को सुना गया और कमियों को दूर किया गया। आवश्यकता है कि इस तरह के कार्यक्रम अन्य विभागों में भी आयोजित किए जाएं, ताकि बाकी विभागों में लंबित शिकायतों का निराकरण हो सके और लोगों की परेशानियां कम हो सके।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें