Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

अपने अनावरण को तरसतीं महापुरुषों की प्रतिमाएं

शहडोल के धनपुरी में आज से लगभग 4 साल पहले तब के नगरपालिका अध्यक्ष रविंदर कौर छाबड़ा की अगुआई में परिषद द्वारा नगर के मुख्य चौराहों और स्थानों पर कुछ महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित कराई गई थीं लेकिन इन मूर्तियों की स्थापना के बाद नगरपालिका अध्यक्ष का कार्यकाल समाप्त हो गया और मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान इन महापुरुषों की मूर्तियों के अनावरण का अवसर टलता रहा और आज तक टलता आ रहा है।

पिछले 4 साल से ये मूर्तियां अपने अनावरण का इंतजार कर रही हैं लेकिन अभी तक अधिकारिक तौर पर इनका अनावरण नहीं हो पाया है। चुनाव के बाद कोरोना का लॉक डाउन और फिर दूसरे काम अनावरण के बीच में आते रहे और मूर्तियाँ इंतजार करती रहीं। प्रशासन की तरफ से कुछ प्रयास जरूर हुए लेकिन प्रयास सफलता में परिवर्तित नहीं हो पाये।

बीते दिन जब पूरे देश में विरसा मुंडा जी की जन्म जयंती मनाई गयी तब लोगों का ध्यान इस ओर गया कि धनपुरी में लगाई गई महान स्वतंत्रता सेनानी विरसा मुंडा की मूर्ति का अभी तक अनावरण नहीं हो पाया है। धनपुरी नगर पालिका में हनुमान मंदिर के ठीक सामने विरसा मुंडा जी की मूर्ति स्थापित की गई थी। इसके अलावा शासकीय विद्यालय बालक एवं बालिका दोनों के सामने स्वामी विवेकानंद और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति स्थापित की गई थी लेकिन इन तीनों मूर्तियों का आज तक अनावरण और लोकार्पण कार्य संपन्न नहीं हो पाया है।

यहाँ तक कि इस विषय में जिला के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल को भी शिकायत भेजी गयी। उनकी तरफ से भी इस संबंध में कोई उचित जवाब नहीं मिला है। जरूरत है कि जल्द से जल्द इन महापुरुषों की मूर्तियों का लोकार्पण किया जाए।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें