Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

शहडोल में होंगे 393 पंचायत में त्रि-स्तरीय चुनाव, छह लाख से अधिक हैं मतदाता

शहडोल में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है, इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर भी चुनावों की तैयारियां जोरों पर हैं। जिले के 5 जनपद पंचायतों की 393 ग्राम पंचायतों में कुल 6 लाख 31 हज़ार 715 मतदाता पंचायत चुनाव में मतदान करेंगे और अपना सरपंच चुनेंगे। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को सारी ज़िम्मेदारियों के बारे में समझा दिया गया है, और चुनावी कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसे सुनिश्चित करने के दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।

यह चुनाव जिले की 5 जनपद पंचायतों में 393 ग्राम पंचायतों में सबसे ज़्यादा, यानि 101 ग्राम पंचायत बुढ़ार में है, उसके बाद जयसिंहनगर में 87, सोहागपुर में 77, ब्यौहारी में 70 और सबसे कम 58 ग्राम पंचायत जनपद पंचायत गोहपारू में है।

इसके लिए जिले की 393 ग्राम पंचायतों में पंचायत निर्वाचन के लिए कुल 1124 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें सबसे ज्यादा मतदान केंद्र जनपद पंचायत सोहागपुर में बनाए गए हैं और सबसे कम मतदान केंद्र गोहपारू जनपद पंचायत में बनाए गए। सोहागपुर की 77 ग्राम पंचायतो में 250 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जबकि गोहपारू की 58 ग्राम पंचायतों में 143 मतदान केन्द्र बनाए गए।

लेकिन मतदाताओं के मामले में जनपद पंचायत ब्यौहारी सबसे आगे हैं। यहां की 70 ग्राम पंचायतो में कुल 1 लाख 38 हजार 129 मतदाता है। जिसमें पुरुष मतदाताओं से ज़्यादा महिला मतदाताओं की संख्या है, और जनपद पंचायत बुढ़ार में महिला मतदाता पुरुष मतदाताओं की अपेक्षा ज्यादा है। यहां कि 101 ग्राम पंचायत में कुल 1,35,627 मतदाताओं में 67,466 पुरुष मतदाता हैं, जबकि महिला मतदाता की संख्या 68,158 है।

आगामी पंचायत चुनावों के लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी की जा चुकी है। और सभी चुनावी रणनीतियां भी बननी शुरू हो गई है, त्रि-स्तरीय पंचायत चुनावों के परिणाम के बाद चुने हुए सरपंच की घोषणा की जायगी और इसके बाद स्थानीय स्तर के चुनाव की घोषणा भी जल्द ही की जायगी।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें