Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

31 हज़ार करोड़ की लागत से बनेगा नर्मदा एक्सप्रेस-वे, छत्तीसगढ़ को सीधा गुजरात से जोड़ेगा

देश का सबसे लंबा सिक्सलेन और मध्य प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है। दरअसल भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत मध्य प्रदेश में 1265 किलोमीटर लंबा नर्मदा एक्सप्रेस-वे बनाया जायगा जो कि मध्य प्रदेश के 11 जिलों से गुजरेगा।

जानकारी के अनुसार यह एक्सप्रेस-वे अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, हरदा, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, और अलीराजपुर जिलों से गुजरेगा। इसमें प्रति किलोमीटर सड़क करीब 25 करोड़ में बनेगी, और इसकी पूरी लागत लगभग 31 हज़ार करोड़ रूपए की होगी। इस एक्सप्रेस-वे की सबसे खास बात ये है कि मध्य प्रदेश में अनूपपुर से छत्तीसगढ़ को जोड़ते हुए अलीराजपुर की सड़क को अहमदाबाद तक बढ़ाया जाएगा जो गुजरात से जुड़ेगा। इस तरह पूर्वी और पश्चिमी मध्यप्रदेश सीधे जुड़ जायंगे।

इसके बन जाने से छत्तीसगढ़ सीधा गुजरात से जुड़ जायगा, जो दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस कॉरिडोर से जुड़ जायगा।नर्मदा एक्सप्रेस-वे मध्य प्रदेश की सबसे लंबी सड़क होगी और इससे करीब 30 एनएच, स्टेट हाईवे और जिलों की कई महत्वपूर्ण सड़को को भी जोड़ा जायगा ।

इस परियोजना की अलाइनमेंट रिपोर्ट आ गई है अधिकारियों ने इस रिपोर्ट में प्रदेश के 12 स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे को शामिल किया है, फ़िलहाल ये स्टेट हाईवे टू-लेन है किंतु जल्द ही इसका चौड़ीकरण किया जायगा, उसके बाद ये सड़के टू से फोर लेन हो जायगी।

नर्मदा एक्सप्रेस-वे से करीब 12 शहरों को सीधा इससे जोड़ा जायगा, और यह हाईवे यमुना एक्सप्रेस-वे से भी लगभग 4 गुना बड़ा होगा।

इसमें हरदा जिले की सीमा वाली सड़के खंडवा और होशंगाबाद से कनेक्ट करने वाली सड़क सिक्सलेन हो जायगी, जिससे करीब 29 और कस्बे भी इससे जुड़ जायंगे।

वैसे तोह अभी भी कई सारे प्रोजेक्ट कई सालों से चल रहे हैं जिनमे कभी काम होता है तोह कभी अपनी मनमर्जी से रोक दिया जाता है। अब देखते हैं कब तक यह प्रोजेक्ट शुरू हो पाता है और कब तक रोड बन पायगी।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें