RRB NTPC Result 2021: Railways is now on alert, may the Bihar ruckus reach UP tomorrow?
Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

RRB NTPC RESULT 2021: अब अलर्ट पर हो गया है रेलवे, कल यूपी पहुँच सकता है बिहार का बवाल?

14 जनवरी को रेलवे भर्ती बोर्ड ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के 35000 पदों पर भर्ती के लिए हुई परीक्षा (सीबीटी-1) का रिजल्ट जारी किया था। इसमें 7,05,446 अभ्यर्थियों को सीबीटी-2 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। असफल अभ्यर्थियों ने रिजल्ट का यह कहते हुए विरोध किया कि सात लाख उम्मीदवारों की बजाय सात लाख रोल नंबरों का चयन क्यों किया गया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि पहले एक पद के लिए 10 प्रत्याशी, अब 10 पद के लिए एक प्रत्याशी है। कुछ उम्मीदवारों को एक से अधिक लेवल पर सफल क्यों घोषित किया गया। विरोध कर रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड ने अधिसूचना में कहा था कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा का पहला चरण केवल अर्हता परीक्षा होगी और कंप्यूटर आधारित परीक्षा के दूसरे चरण के लिए पदों की संख्या से 20 गुना उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं किया गया है। उनका कहना है कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अधिसूचित रिक्त पदों से केवल चार या पांच गुना उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए चुना है। 

आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट (RRB NTPC Result 2021) को लेकर बिहार में जारी बवाल (RRB NTPC Result Student Protest) के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. माना जा रहा है कि आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट (RRB NTPC Result) के विरोध में गोरखपुर में बड़ा रेल आंदोलन (Rain Andolan) करने की तैयारी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 28 जनवरी को छात्र गोरखपुर रेलवे स्टेशन (Gorakhpur Railway Station) को हाइजैक करने की तैयारी में हैं. छात्रों का दावा है कि कांग्रेस के शीर्ष नेता इसे बड़ा आंदोलन बनाने की तैयारी में हैं. पटना में बुधवार को हुई स्टूडेंट्स स्टिरिंग कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि 28 जनवरी को देशव्यापी आंदोलन किया जाएगा.

ईस्टर्न रेलवे के डीआईजी सह चीफ सेक्योरिटी कमिश्नर ने छात्रों के रेल रोको आंदोलन को लेकर ईस्टर्न रेलवे के जनरल मैनेजर सहित सभी बड़े अधिकारियों को एक पत्र लिखा है. यह पत्र रेलवे के इंटेलिजेंस बोर्ड के इनपुट पर जारी किया गया है, जिसमें कांग्रेस के छात्र संगठन सहित कांग्रेस पार्टी की संलिप्तता के बारे में जिक्र किया गया है. 25 जनवरी की देर रात इस पत्र को जारी कर रेलवे अधिकारियों को होने वाले रेल रोको आंदोलन के लिए आगाह किया गया.

बता दें कि RRB NTPC रिजल्ट (RRB NTPC CBT-1 Result) को लेकर बिहार में छात्रों के विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है. हालांकि, परीक्षार्थियों के विरोध-प्रदर्शन के बाद रेलवे ने एनटीपीसी और ग्रुप डी (श्रेणी-1) की परीक्षाएं स्थगित कर दीं हैं. रेलवे ने प्रदर्शनकारी परीक्षार्थियों की शिकायतों की जांच के लिए एक समिति बनाई है और यह समिति विरोधी छात्रों की आपत्तियां सुनेगी और इन पर विचार करने के बाद अपनी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपेगी. सके बाद रेल मंत्रालय आगे का निर्णय लेगा. फिलहाल रेलवे की परीक्षा पर रेल मंत्रालय ने रोक लगा दी है.

हालांकि, रेलवे के इस फैसले के पहले बिहार की राजधानी पटना समेत अलग-अलग जिलों में अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल काटा. बवाल की आंच उत्तर प्रदेश समेत कई और राज्यों में भी देखने को मिल रही है. बिहार में पटना, गया समेत कई जिलों के स्टेशनों पर हंगामा हुआ और अभ्यर्थियियों ने जमकर तोड़फोड़ की. इतना ही नहीं, सड़कें जाम कीं और ट्रेन में भी आग लगा दी. इतना ही नहीं, ये अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर भी एनटीपीसी रिजल्ट और ग्रुप डी भर्ती में सीबीटी-2 लेने के फैसले के खिलाफ आंदोलन चला रहे हैं.

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें