Morning Bulletin 27 जनवरी 2022 के मुख्य समाचार, बड़ी खबरें: Air India, Republic Day, Railway, MP
Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

Morning Bulletin 27 जनवरी 2022 के मुख्य समाचार, बड़ी खबरें: Air India, Republic Day, Railway, MP

रेलवे ने एनटीपीसी सीबीटी 1 रिजल्ट मामले में प्रदर्शन कर रहे छात्रों की मांगों पर विचार करने के लिए उच्च अधिकार समिति का गठन किया। 16 फरवरी तक छात्र अपनी शिकायत समिति के सामने रख सकते हैं। समिति अपनी रिपोर्ट 4 मार्च को देगी।

गणतंत्र दिवस 2022 के अवसर पर सैन्य कर्मियों को वीरता एवं विशिष्ट पुरस्कार प्रदान किए गए। जम्मू कश्मीर पुलिस में एएसआई रहे शहीद बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। 29 अगस्त 2021 को श्रीनगर में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान आम लोगों को बचाते हुए वे शहीद हो गए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पहले भारत मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। वर्चुअल माध्यम से होने जा रहे इस सम्मेलन में 5 देशों के राष्ट्रपति हिस्सा लेंगे, जिनमें कजाकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति शामिल है।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूलों को फिर से खोले जाने को जरूरी बताते हुए कहा कि स्कूल बंद रहने से बच्चों के सामाजिक विकास पर असर पड़ रहा है। अत्यधिक सावधानी बच्चों को नुकसान पहुंचा रही है। स्कूल नहीं खोले जाने से बच्चों की एक पीढ़ी पीछे छूट जाएगी।

कोवीशील्ड और कोवैक्सीन को जल्द ही भारत की औषधि नियामक से बाजार में उतारने के लिए मंजूरी मिल सकती है। इन वैक्सीन की एक डोज की कीमत 275 रुपए और अतिरिक्त शुल्क 150 रुपए रखने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने प्रदेश में 31 जनवरी के बाद स्कूल खुलने की संभावना से इनकार किया है। कहा स्कूलों को खोले जाने का निर्णय कोरोना संक्रमण की परिस्थिति पर निर्भर करता है।

भारतीय कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज(TCS) दुनियाभर के आईटी सेक्टर में दूसरी सबसे वैल्युएबल कंपनी बन गई है। फाइनेंस 2022 ग्लोबल 500 की रिपोर्ट के अनुसार छह बड़े भारतीय ब्रांड शामिल है।रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में तेजी से बढ़ने वाली 10 ब्रांड में 6 बड़े भारतीय ब्रांड शामिल है।

केंद्र सरकार आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया को टाटा समूह को सौंप सकती है।

बंगाल की CM ममता बनर्जी संसद के बजट सत्र से पहले पार्टी के सांसदों के साथ बैठक करेंगी।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 से 20 फरवरी के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए पूर्व कप्तान विराट कोहली को टीम में शामिल किया गया है। वहीं, रोहित शर्मा की टीम में वापसी हुई है। इसके साथ ही युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पहली बार टी-20 और वनडे दोनों टीम का हिस्सा बनाया गया है

फिल्म मेकर सुनील दर्शन ने यूट्यूब पर अपनी फिल्म ‘एक हसीना थी, एक दीवाना था’ के कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर गूगल के CEO सुंदर पिचाई, गूगल और इसके कुछ अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। FIR में सुंदर पिचाई और गूगल के 5 अन्य एम्प्लॉइज का नाम भी शामिल है। अंधेरी ईस्ट MIDC पुलिस स्टेशन में कॉपीराइट एक्ट की धारा 51, 63 और 69 के तहत FIR दर्ज की गई है।

उत्तर भारत को फिलहाल ठंड से राहत मिलने की आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3-4 दिन तक मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, छत्तीसगढ़ में शीत लहर चलेगी। मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है।

पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में 75 एयरक्राफ्टस ने किया फ्लाईपास्ट, 160 जवानों ने 59 कैमरों के जरिए कैप्चर किया नजारा

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें