Why is Shark Tank India making headlines?
Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

Shark Tank India क्यूँ बना हुआ सुर्खियों पर?

20 दिसंबर को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन ने ‘शार्क टैंक इंडिया’ नाम के एक शो की शुरुआत की। और तब से अब तक हर जगह लोग इसी शो की बात कर रहे हैं। इस शो का उद्देश्य है उभरते Enterpreneur’s के सपनों को बल देना ताकि वो आसमान में छलांग लगा सकें।

इस शो में आते हैं ऐसे लोग जो बिज़नेस की दुनिया में अनोखा मुकाम पाने की ख्वाहिश रखते हैं। इस शो के माध्यम से अपने विचारों को प्रस्तुत करते हैं और कड़ी परीक्षा भी देते हैं और इसका आकलन करते हैं बिज़नेस के एक्सपर्ट्स यानी कि शार्क्स और यह सारे ‘शार्क्स’ एक से बढ़ कर एक हैं। जिसका आइडिया होगा बेस्ट और लीग से हटकर उसमें शार्क्स इन्वेस्ट करते हुए बिज़नेस को आगे बढ़ाएंगे।

आखिर यह शार्कस हैं कौन?तो शार्क टैंक इंडिया के पहले सीजन में कुल 7 शार्क्स हैं और सभी ने बिजनेस के क्षेत्र में मेहनत और रचनात्मकता से अपनी अलग पहचान बनाई है। शार्क्स के नाम हैं – अशनीर ग्रोवर (‘भारत पे’ के फाउंडर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर), विनीता सिंह (शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ एवं को-फाउंडर), पीयूष बंसल (लेंसकार्ट के फाउंडर एवं सीईओ), नमिता थापर (एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की एग्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर), अनुपम मित्तल (शादी डॉट कॉम – पीपुल ग्रुप के फाउंडर एवं सीईओ), गज़ल अलग़ (मामाअर्थ की को-फाउंडर एवं चीफ) और अमन गुप्ता (बोट के को-फाउंडर एवं चीफ मार्केटिंग ऑफिसर)।

शार्क टैंक शो को दुनियाभर में पसंद किया गया है। यह शो साल 2001 में पहली बार आया था और अब तक 40 से ज्यादा देशों में कई व्यवसायों को सफल बना चुका है। इस शो के 180 से ज्यादा सीजन्स आ चुके हैं और यह शो दुनिया भर में 30 से ज्यादा अवॉर्ड्स जीत चुका है। अब इस शो ने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम और प्रतिभाओं का जनक भारत की ओर रुख कर रहा है। इस शो का निर्माण किया है स्टूडियो नेक्स्ट ने।

 चलिए जानते हैं इस शो के जजों के बारे में कि औखिर कौन हैं ये लोग जो बस एक आइडिया पर पैसों की बरसात कर रहे हैं, और क्या है इस शो का इतिहास?

शार्क टैंक इंडिया के जजों की लिस्ट में सबसे पहला नाम है फिनटेक फर्म भारतपे के फाउंडर और एमडी (MD) ‘अशनीर ग्रोवर’ का है. IIT दिल्ली और IIM अहमदाबाद से पढ़े हैं.अशनीर की नेट वर्थ 700 करोड़ है. फिलहाल अशनीर ग्रोवर खुद विवादों में हैं और इस बीच शो से लंबी छुट्टी ले ली है। दूसरा सात जजों की लिस्ट में दूसरा नाम है ‘अमन गुप्ता’. अमन गुप्ता उन सफल उद्यमियों में से एक हैं, जिन्हें इस शो से बहुत प्रसिद्धि मिल रही है.ये BoAT के को-फाउंडर और CMO हैं. केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से ग्रेजुएट हैं. अमन ने अपनी कंपनी की शुरुआत 2016 में की थी. अनुपम की टोटल नेटवर्थ 700 करोड़ रुपए है। पीयूष बंसल ‘लेंसकार्ट के CEO और फाउंडर’ हैं. सितंबर 2019 तक, लेंसकार्ट के भारत के 70 से ज़्यादा शहरों में स्टोर थे. पीयूष बंसल का कुल नेट वर्थ 600 करोड़ रूपये है.पी

यूष बंसल ने 2010 में अमित चौधरी और सुमीत कपही के साथ मिलकर कंपनी की स्थापना की थी। अनुपम मित्तल ‘पीपल ग्रुप-शादी डॉट कॉम’ के संस्थापक और सीईओ (CEO) हैं. अनुपम मित्तल अब भारत के ई-कॉमर्स उद्योग में सबसे प्रसिद्ध शख्सियतों में से एक हैं.अनुपम मित्तल भारतीय रियलिटी टीवी शो शार्क टैंक्स इंडिया के शार्क (जज) में से एक हैं.अनुपम ने बॉस्टन कॉलेज, अमेरिका से अपनी पढ़ाई पूरी की.

अनुपम की नेट वर्थ 185 करोड़ है।नमिता थापर एक ग्लोबल फार्मा कंपनी Emcure Pharmaceutical की Executive Director हैं. उन्होंने USA की कई कंपनियों में इन्वेस्टमेंट किया है, और उन्हें बिजनेस वर्ल्ड में कई अवार्ड्स मिले हैं. इनकी नेट वर्थ 600 करोड़ है। विनीता सिंह SUGAR Cosmetics की CEO और को-फाउंडर ( Co-Founder) हैं.उन्होंने IIT और IIM से पढ़ाई की है. जिसके बाद उन्हें एक करोड़ रुपए का पैकेज मिला था. लेकिन उन्होंने अपना बिज़नेस शुरू किया और देश कि टॉप बिजनस वीमेन में शुमार हो गईं. विनीता सिंह की नेटवर्थ 59 करोड़ रुपए है

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें