NEW WHATSAPP FEATURES
Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

Whatsapp ग्रुप एडमिन के लिए बड़ी खबर! सदस्यों के मेसेज डिलीट कर सकेंगे।

कोरोना की दूसरी वेब के समय आपने देखा होगा कि ग्रुप में झूठी खबर फैलाने पर व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन्स के लिए चेतावनी जारी की गई थी। फेक न्यूज़ का मैसेज चाहे जिस ने किया हो लेकिन शिकायत मिलने पर पुलिस पकड़ेगी एडमिन को। बेचारे एडमिन्स की समस्याओं और तकलीफो पर अब जाकर गौर किया जा रहा है। हाल ही में एक मामले में सुनवाई करते हुए केरल हाईकोर्ट ने व्हाट्सएप ग्रुप एडमिंस के पक्ष में फैसला सुनाया था। एडमिन को राहत देते हुए कोर्ट ने कहा था कि व्हाट्सएप ग्रुप पर अगर कोई सदस्य किसी भी तरह का आपत्तिजनक पोस्ट करता है तो उसके लिए ग्रुप एडमिन को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।

अब व्हाट्सएप खुद भी एडमिन के लिए ऐप में एक नया फीचर जोड़ने जा रहा है। इस फीचर के आने पर व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन बिना पूछे किसी का भी मैसेज डिलीट कर सकेंगे। इसके बाद सदस्यों को एक नोट दिखाई देगा। ‘इसे ग्रुप एडमिन ने हटा दिया है’।अब ग्रुप एडमिन के लिए तो यह बड़ी अच्छी खबर है। लेकिन एक व्यक्ति के पास इतना बड़ा अधिकार आने पर बाकी के सदस्यों को जरूर आपत्ति हो सकती है।

इस फीचर के अलावा एक और नये फीचर पर काम हो रहा है। इसकी मदद से आप एक शॉर्टकट के ज़रिये लोगों को आपका स्टेटस देखने से रोक सकते हैं। यह आपको स्टेटस के नीचे ही स्टेटस प्राईवेसी सेटिंग्स को मैनेज करने देता है। अभी आप किसी डॉक्यूमेंट के रूप में भेजी गई फोटो या वीडियो को खोले बिना उसको नहीं देख पाते हैं, लेकिन अब व्हाट्सएप चैट में शेयर किये गये फोटो और वीडियो को रिव्यू करने के लिए भी एक फीचर जोड़ा जा सकता है।

इसके साथ ही इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर उपलब्ध मैसेज पर टैप करके रिएक्ट करने वाले फीचर पर भी काम जारी है। इसमें यूजर को केवल उस मैसेज को टैप करना होगा, जिस पर रिएक्शन देना चाहते हैं। किसी भी इमोजी पर उंगली रखने पर वह रिएक्शन मैसेज के नीचे दिखाई देगा और सभी ग्रुप सदस्यों को दिखाई देगा।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें