Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

दिल्ली में अब RO वाटर वेंडिंग मशीन से मिलेगा 24 घंटे पानी।

जैसे जैसे गर्मी नजदीक आती जाती है,देश में पानी की किल्लत बढ़ती जाती है। विकसित शहरों और पॉश इलाकों में तो भी पानी के अच्छे इंतजाम होते हैं, लेकिन देश के दूर-दराज के गांव में, शहरो के स्लम एरियाज में रहने वाले लोग पानी की कमी से बेहाल हो जाते हैं।

इस समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार अपने लोगों के लिए आगे आई है। दिल्ली सरकार ने पानी के टैंकरों पर निर्भर लोगों को हो रही असुविधा से बचाने के लिए बस्तियों में रिवर्स ऑस्मोसिस सिस्टम यानी आर ओ वाटर वेंडिंग मशीन लगाने के लिए टेंडर जारी किया है। अप्रैल के आखिर तक पायलट प्रोजेक्ट के तहत 30 वाटर एटीएम मशीन लगाई जाएंगी, जिसमें प्रत्येक की क्षमता 30000 लीटर है।

दिल्ली जल बोर्ड का एक टैंकर 3000 लीटर पानी ले जाता है इन टैंकरो को बाद में पानी के ATM से बदलने की योजना है। एक अधिकारी ने बताया कि वाटर एटीएम चौबीसों घंटे काम करेंगेऔर दिल्ली की झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों को पानी के लिए कतारों में नहीं लगना पड़ेगा।

अभी टैंकर कही पहुंचता है और 15 मिनट में खाली हो जाता है। कई बार तो अपनी मंजिल तक पहुंच ही नहीं पाता। लेकिन व्यवस्था को दुरुस्त करते हुए इन वितरण प्रणाली के माध्यम से आर ओ फिल्टर पानी 24 घंटे लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।

पानी के ज्यादा उपयोग को रोकने के लिए समुचित व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए एक परिवार एक दिन में एक निश्चित मात्रा में ही पानी ले सकेगा। हर एक घर को एक कार्ड दिया जाएगा ताकि प्रत्येक परिवार को रोज अपने हिस्से का पानी मिले। इसके बाद पानी भरने के लिए लगने वाले लंबी लाइनें शायद अब यहां ना दिखें।

मशीन में उन्नत आरओ सिस्टम लगे होने से 80% तक पानी को वापस से शुद्ध किया जा सकेगा। बाकी का 20% पानी नहाने धोने जैसे अन्य कामों में उपयोग में लिया जा सकेगा। अभी की व्यवस्था में पानी की चोरी भी बहुत होती थी लेकिन अब डिस्पेंसिंग सिस्टम लागू होने के बाद इस तरह पानी की चोरी पर रोक लगाई जा सकेगी।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें