ATM CASHWITHDRAWAL
Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

Cardless Atm Cash Withdrawal : RBI का बड़ा एलान, अब बिना ATM कार्ड के निकाल सकेंगे पैसा

अगर आपको कैश की ज़रूरत होती है तो आप क्या करते है? खाते से रुपए निकालने के लिए पहले बैंक जाना पड़ता था फिर atm मशीनों का ज़माना आ गया। ऐटीएम मशीनो ने आपकी जिंदगी आसान तो कर दी लेकिन साथ ही कई तरह की मुश्किले भी देखने मिली। Atm से धोखाधड़ी,चोरी और लूट की घटनाएं आम बात हो गई है। ऑनलाइन फ्रॉड के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं, इसके साथ ही एटीएम पर कार्ड क्लोनिंग जैसी घटनाओं से आम जनता को नुकसान उठाना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए आरबीआई ने एक नई घोषणा की है। जल्द ही आप बिना कार्ड के किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज ‘स्टेटटमेंट ऑन डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी पॉलिसीज’ जारी किया है जिसके मुताबिक जल्द ही यूपीआई की मदद से किसी भी बैंक के एटीएम से बिना कार्ड के कैश विदड्रॉल संभव हो सकेगा। कुछ बैंक अपने ग्राहकों को अभी बिना कार्ड के अपने एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा दे रहे हैं लेकिन अब आरबीआई ने सभी बैंकों और इनके पूरे एटीएम नेटवर्क्स/ऑपरेटर्स में कार्ड-लेस कैश विदड्रॉल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक प्रस्ताव रखा है।

इसके तहत जब एटीएम नेटवर्क के जरिए कोई कैश ट्रांजैक्शन किया जाएगा तो खाताधारकों की पहचान यूपीआई के जरिए प्रमाणित की जाएगी। इसके पहले कोरोना काल में एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, बैंक ऑफ बड़ोदा ने इस सुविधा की शुरुआत की थी। लोग फोन से पैसे अपने घर मंगवा सकते थे। इस सुविधा के लिए लोग अपने मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके बैंक से पैसे निकालने की अपील करते थे और इसके बाद उन्हें घर पर पैसा मिलता था।

माना जा रहा है की बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा से एटीएम फर्जीवाड़े कम होगे, क्योंकि इसके लिए एटीएम मशीन फोन पर आने वाले otp का इस्तेमाल करता है।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें