HEART ATTACK CAUSES IN YOUTH
Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो अभी छोड़ दें ये आदत

मशहूर बॉलीवुड सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ (KK) का हाल ही में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. लाइव कॉन्सर्ट के बाद उनके साथ हुई ये घटना हैरान करती है. वे सामने से काफी फिट दिख रहे थे लेकिन कुछ ही देर बाद उनकी दिल की धडकने रुक गई. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न, टेलीविजन का जाना-माना चेहरा सिद्धार्थ शुक्ला, कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार. इन सभी की मौत का कारण एक ही था, ‘हार्ट अटैक’. इन सभी की उम्र कोई ज़्यादा नहीं थी, इतने फिट दिखने वाले लोगो की मौत दिल का दौरा पड़ने से होगी, ये बात हैरान करती है.

आपने गौर किया होगा कि पहले ज्यादा उम्र के लोगों को दिल का दौरा पड़ता था, लेकिन अब युवाओं को हार्ट अटैक आना आम बात हो गई है. कुछ दशक पहले 40-45 की उम्र पार करने के बाद दिल का दौरा पड़ता था लेकिन अब 30 से आसपास के लोग भी इससे जान गंवा रहे हैं. आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर यंग एज ग्रुप के लोग क्यों हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे है?

विशेषज्ञो की माने तो सिगरेट और शराब का सेवन, मोटापा, तनाव, खराब जीवनशैली जैसी कई बुरी आदते युवाओं में पनप रहीं है जिनसे दिल का दौरा पड़ने की घटनाए सामने आ रही है.

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें