Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

75 साल पूरे होने पर 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट (DBU) का उद्घाटन करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट (DBU) का उद्घाटन करेंगे। इसे 15 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। ये यूनिट पूरी तरह से पेपरलेस होंगी।

कॉमर्शियल बैंक जो पहले से ही डिजिटल बैंकिंग कर रहे हो, अब डिजिटल बैंक यूनिट भी चला सकेंगे। यह बैंक फिजिटल होंगे, यानी इन यूनिटों में आप जा सकेंगे पर इनकी सेवाएं पूरी तरह डिजिटल होंगी।

यह यूनिट आम बैंक ब्रांचों से अलग होंगी। RBI के अनुसार इन्हें कम से कम बचत और चालू खाते, फिक्स्ड और रेकरिंग डिपाजिट, मेट्रो और ट्रांजिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, लोन, भीम क्यूआर कोड जैसी सेवाएं देनी होंगी। वह सारी चीजें जो आप नेट बैंकिंग पर कर सकते हैं, यहां भी कर पाएंगे ऐसी अपेक्षा है। जरूरी बात ये है कि यहां कैश वाला कोई काम नहीं होगा।

DBU कहां-कहां बनाई जाएंगी? यह टियर-1 से लेकर टियर-6 यानी मेट्रो शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक में मिलेंगी। बैंकों को इन्हें स्थापित करने के लिए रिज़र्व बैंक की अलग से अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी।

डिजिटल बैंकिंग का लाभ अब तक करीब 20 करोड़ भारतीयों तक ही पहुंचा है। अभी भी करोड़ों नागरिक डिजिटल बैंकिंग सिस्टम से बाहर हैं। DBU से वे भी डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का फायदा लें पाएंगे।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें