Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

WEF 2022: भारतीय टीम को पीयूष गोयल करेंगे लीड

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की सलाना बैठक 22 मई से दावोस के स्विटजरलैंड में शुरू होगी। जो 26 मई तक चलेगी। 4 दिन चलने वाली इस बैठक की थीम साथ में काम करने और विश्ववास बढ़ाने को लेकर बनाई गई है। इसमें तमाम देशों के आए लीडर दुनिया की स्थिति को परखते हुए भविष्य के लिए नीति और पार्टनरशिप करेंगे। यह बैठक 17 से 21 जनवरी को होनी थी, लेकिन ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे की वजह से इसे रोक दिया गया था।

इस बैठक में भारत के लीडरशिप की बात करें तो वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल 23-25 मई तक दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और उद्योग जगत के नेताओं के डेलिगेशन को लीड करेंगे। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि यह आयोजन एक महत्वपूर्ण और प्रासंगिक हितधारक के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करने में मदद करेगा, खासकर जब भारत 2023 में जी -20 की अध्यक्षता करेगा।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम भी भारत को अपने मजबूत आर्थिक विकास और स्थिर मैक्रो इकोनॉमिक इंडिकेटर के मद्देनजर एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में पेश करने का एक मंच होगा।

भारत सरकार के डेलिगेशन में स्वास्थ्य मंत्री मनसुखलाल मंडाविया, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के छह राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ मंत्री शामिल होंगे।

इसमें कहा गया है कि हरि एस भारतीय, अमित कल्याणी, राजन भारती मित्तल, रोनी स्क्रूवाला और सलिल एस पारेख सहित कई इंडस्ट्री एरिया के सीनियर नेता भी WEF में हिस्सा लेंगे। देश की आजादी के 75 साल और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को चिह्नित करने के लिए मंत्रालय ने WEF में भारत यादगार उपस्थिति की पहल की है। इंडिया लाउंज के साथ-साथ एक स्टेट लाउंज भी स्थापित किया गया है।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें