HITLER AND HIS LOVER SUICIDE
Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

शादी के 1 दिन बाद हिटलर और उसकी प्रेमिका ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या क्यों की?

जब हम किसी व्यक्ति को तानाशाह के नाम से संबोधित करते हैं तो उसका सीधा संबंध एक ऐसे व्यक्ति के नाम के साथ जुड़ जाता है जो अपने करिश्माई नेतृत्व की बदौलत न केवल विश्व को अपने इशारों पर नचाता रहा बल्कि अपनी नीतियों की बदौलत खुद को सबसे ऊपर मानता रहा . यहां जिक्र हो रहा है पूर्व जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर का।

दुनिया में अपनी क्रूरता और तानाशाही के लिए कुख्यात एडोल्‍फ हिटलर का जन्‍म आज ही के दिन 20 अप्रैल को साल 1889 में हुआ था। एडोल्फ हिटलर 1933 से 1945 तक जर्मनी का चांसलर था और नाजी पार्टी के नेता के रूप में काम करता था। हिटलर की नीतियों ने द्वितीय विश्व युद्ध को जन्म दिया।अपनी तानाशाही के दौरान, हिटलर ने कम से कम 11 मिलियन लोगों की मौत के लिए सैन्य नीतियों की शुरुआत की, जिसमें अनुमानित 6 मिलियन यहूदियों का नरसंहार भी शामिल था।

1945 की शुरुआत में, हिटलर को लगा कि जर्मनी युद्ध हारने वाला है। 29 अप्रैल, 1945 को आधी रात को, हिटलर ने अपनी प्रेमिका, ईवा ब्रौन से अपने बर्लिन बंकर में एक छोटे से समारोह में शादी की।लगभग इसी समय, हिटलर को इटली के तानाशाह बेनिटो मुसोलिनी के वध की सूचना मिली। दुश्मन सैनिकों के हाथों में पड़ने से डरते हुए, हिटलर और ब्रौन ने 30 अप्रैल, 1945 को अपनी शादी के एक दिन बाद आत्महत्या कर ली।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on telegram
Share on pinterest

साझा करें

ताजा खबरें

सब्सक्राइब कर, हमे बेहतर पत्रकारिता करने में सहयोग करें